क्या नासिक में अजान के समय भजन-कीर्तन पर लगाई गई रोक? वीडियो दो साल पुराना..

Update: 2024-10-25 15:42 GMT

सोशल मीडिया पर एक पुलिस अधिकारी का वीडियो तेजी से शेयर किया जा रहा है। जिसमें वो बोल रहे हैं कि जो सुबह के पांच बजे , दोपहर के सवा बजे , शाम के सवा पांच और साढ़े छह बजे और रात के साढ़े आठ बजे..... ऐसे पांच अजान के समय में 15 मिनट पहले और 15 मिनट बाद और मस्जिद के 100 मीटर का दायरे में कोई भी भजन, कीर्तन या हनुमान चलीसा करने का अधिकार नहीं है। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि महाराष्ट्र के नाशिक में अजान के दौरान ‘भजन और कीर्तन’ जैसी धार्मिक गतिविधियाँ रोक दी गई है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- आप सोते रहो, अभी तो नाशिक से आदेश आया सनातनियों,आने वाले समय में सारे हिंदुस्तान में यही होगा वोट मत डालो देश और परिवार का भविष्य अंधकारमय करते रहो….

Full View

फेसबुकआर्काइव 

अनुसंधान से पता चलता है कि… 

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो की कुछ तस्वीरों का रिवर्स इमेज सर्च किया। परिणाम में वायरल वीडियो का मूल वीडियो हमें ANI के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। यहां पर ये खबर 18 अप्रैल 2022 को अपलोड किया गया है। इससे पता चलता है कि वायरल वीडियो हाल का नहीं बल्कि दो साल पुराना है।

चैनल में प्रकाशित वीडियो में वायरल वीडियो को 1 मिनट 14 सेकंड पर देखा जा सकता है।  

जानकारी के अनुसार ये खबर नासिक की ही है। महाराष्ट्र के नासिक में हनुमान चालीसा-अज़ान विवाद के बाद शहर की पुलिस ने एक आदेश जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि मस्जिद के 100 मीटर के दायरे में लाउडस्पीकर पर हनुमान चालीसा बजाने की अनुमति नहीं होगी। शहर के पुलिस आयुक्त दीपक पांडेय ने एएनआई को बताया, हनुमान चालीसा या भजन बजाने के लिए अनुमति लेनी होगी। अज़ान से पहले और बाद में 15 मिनट तक इसकी अनुमति नहीं होगी। यह कदम कानून और व्यवस्था बनाए रखने के प्रयास में उठाया गया है।

इसके पीछे उद्देश्य ये है कि किसी भी व्यक्ति के अधिकार वहाँ समाप्त होते हैं, जहाँ दूसरे व्यक्ति के अधिकार शुरू होते हैं और भारत के संविधान के अंतर्गत और जो समाज के प्रति जवाबदेही है इसकी हम शपथ लेते हैं और उसके तहत सामाजिक सुव्यवस्था को बरकरार रखने के लिए यह आदेश पारित किया गया है।

Full View

आधिक जांच करने पर हमें ‘द स्क्रॉल’ की वेबसाइट पर 21 अप्रैल 2022 को छपी रिपोर्ट मिली। प्रकाशित खबर के अनुसार, अजान के वक्त हनुमान चालीसा पर रोक लगाने वाला नियम जारी करने के तीन दिन बाद ही पुलिस कमिश्नर दीपक पांडे का तबादला कर दिया गया था। उनकी जगह जयंत नायकनवरे को पुलिस कमिश्नर बनाया गया था, जिन्होंने आते ही इस फैसले पर रोक लगा दी थी। 

 

 क्या नासिक में फिलहाल अजान के समय भजन-कीर्तन पर रोक है ?

इस खबर से संबंधित कीवर्ड सर्च किये, मगर हमें हाल में ऐसी कोई न्यूज नहीं मिली, जिसमें पुलिस द्वारा नासिक में अजान के समय हनुमान चालीसा और भजन पर पाबंदी लगाने की बात की गई हो। इसके अलावा हमने नासिक सिटी पुलिस, महाराष्ट्र सीएम कार्यालय, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के एक्स हैंडल पर भी विजिट किया लेकिन हमें हालिया एसी कोई जानकारी नहीं मिली।

15 अक्टूबर 2024 को नासिक सिटी पुलिस ने एक ट्विट के जरिए वायरल वीडियो को शेयर कर स्पष्ट किया है कि हालिया नासिक में अजान के समय भजन-कीर्तन पर रोक नहीं लगाई गई है। वायरल दावा पूरी तरह फर्जी है।

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद हमने पाया कि, वायरल दावा भ्रामक है। नासिक पुलिस ने अपने ट्वीट के जरिए वायरल दावे का खंडन किया है। पूरा मामला 2022 का था, जब एक गुट द्वारा धमकी दिए जाने के बाद यह फैसला लिया गया था। हालांकि, यह फैसला 10 दिन के भीतर ही वापस ले लिया गया था।

Claim :  महाराष्ट्र के नासिक में अजान के दौरान ‘भजन और कीर्तन’ जैसी धार्मिक गतिविधियाँ रोक दी गई है।
Claimed By :  Social media user
Fact Check :  FALSE
Tags:    

Similar News