हिंदुओं के खिलाफ भड़काऊ बयान देते बांग्लादेश के मौलाना का वीडियो भारत का बता कर भ्रामक दावे से वायरल

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर पुलिस द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि वायरल वीडियो में मौलाना द्वारा दिया गया भाषण बांग्लादेश का है यह भारत का वीडियो नहीं है।

Update: 2024-10-25 15:48 GMT

सोशल मीडिया पर एक मौलाना के भाषण का वीडियो काफी वायरल है। इसमें मौलाना हिंदुओं के खिलाफ भड़काऊ बयान देते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो में मौलाना यह कहते हैं कि कल मैंने गाजीपुर में भी ये बात बोली। याद रखना पंडित और हिंदुओं। एक तरफ पाकिस्तान है और दूसरी तरफ बांग्लादेश, बीच में तुम लोग हो। याद रखना मुसलमान तुम्हारे मुल्क में घुसकर तुम्हारी गर्दन अलग करके कुत्तों को दे देंगे। यूजर्स इस वीडियो को शेयर करते हुए इसे उत्तर प्रदेश के गाजीपुर का बता रहे हैं। वीडियो शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है कि…

हिंदुओं तुम सोते रहो ये साले मुल्ले भड़वे तुम्हारी गर्दन काटने की तैयारी कर चुके हैं कब तक सोते रहोगे हिंदुओ अब तो जागो और जगाओ उत्तर प्रदेश के गाजीपुर के इस वीडियो को ज्यादा से ज्यादा शेयर करो ताकी योगी जी तक यह वीडियो पहुंच जय और इस कुत्ते का इलाज हो दिखाओ अपनी सोशल मीडिया ताकत

Full View

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने जांच की शुरुआत में वीडियो से सम्बंधित अलग- अलग कीवर्ड्स का इस्तेमाल किया। परिणाम में हमें वायरल वीडियो से जुड़ी एक पोस्ट गाजीपुर पुलिस के एक्स हैंडल के हवाले से मिला। हमने देखा कि यह पोस्ट 10 अक्टूबर 2024 का है और इसमें वायरल वीडियो के संबंध में स्पष्टीकरण दिया गया है। पोस्ट के अनुसार पुलिस ने वीडियो को बांग्लादेश का बताया है। लिखा है कि सोशल मीडिया पर एक मौलाना की ओर से धर्म विरोधी बयान दिया जा रहा है, जिससे आपसी सौहार्द बिगड़ सकता है। साथ ही, इसे यूपी के गाजीपुर का बताकर वायरल किया जा रहा है। यह वीडियो बांग्लादेश का है और इसमें दिख रहा शख्स पाकिस्तान का मौलाना हबीबुल्लाह अरमानी है। उसने यह बयान ढाका के गाजीपुर में दिया था। जिसके लिए भ्रामक वीडियो को शेयर करने वाले यूजर्स पर कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है।

इसके बाद आगे सर्च करने पर हमें वीडियो का लंबा वर्जन हबीबुल्लाह अरमानी ऑफिसियल के फेसबुक पेज पर मिला। वीडियो 2 अक्टूबर को अपलोड किया गया है और कैप्शन के अनुसार यह बांग्लादेश के ढाका का है। 

हमने जांच में यह भी देखा कि फेसबुक पर मौलाना हाफिज़ हबीबुल्लाह अरमानी नाम के अकाउंट से इस कार्यक्रम के एक और वीडियो को 30 सितंबर को पोस्ट किया गया है। यहां पर भी वीडियो को बांग्लादेश के ढाका का ही बताया है।

अब हमने इस यूजर का फेसबुक अकॉउंट चेक किया तो हमें यह पता चला कि ये एक इस्लामिक टीचर है जो पाकिस्तान के कराची में रहता है।

अपनी खोज के दौरान हमने Nurer Prodip नाम के एक बांग्लादेशी यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो को देखा। 30 सितंबर 2024 को अपलोड किए गए इस वीडियो के 50 सेकंड पर हम वायरल वीडियो वाला हिस्सा देख सकते हैं। कैप्शन को हिंदी में अनुवाद करने से यह स्पष्ट होता है कि पाकिस्तानी युवा मौलाना हबीबुल्लाह ओसामा अरमानी ने स्लाम का अपमान करने पर भारत को चेतावनी दी थी। 

यूट्यूब चैनल Rose tv10 पर भी इस कार्यक्रम के वीडियो को अपलोड किया गया है। 30 सितंबर को अपलोड इस वीडियो साथ दी गई जानकारी से पता चलता है कि बांग्लादेश में हुए सेमिनार में पाकिस्तान के हबीबुल्लाह अरमानी ने लोगों को संबोधित किया था।

हम इसी वीडियो को Daily Janatar Zamin, ओसामा टीवी और वायरल वीडियो उत्तर प्रदेश के गाजीपुर का है जहां पर इस मौलाना ने हिंदुओं के खिलाफ भड़काऊ बयान दिया। जैसे बांग्लादेशी यूट्यूब पर वायरल वीडियो को देख सकते हैं।

निष्कर्ष-

तथ्यों के जांच पश्चात हमने यह पाया कि वायरल वीडियो बांग्लादेश के ढाका का है। जहां पर कार्यक्रम में पाकिस्तान के मौलाना ने आपत्तिजनक और भड़काऊ भाषण दिया था। उसी कार्यक्रम के वीडियो को उत्तर प्रदेश के गाजीपुर का बताकर भ्रामक दावे से शेयर किया जा रहा है।

 

 

Claim :  वायरल वीडियो उत्तर प्रदेश के गाजीपुर का है जहां पर इस मौलाना ने हिंदुओं के खिलाफ भड़काऊ बयान दिया।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE
Tags:    

Similar News