नोटों और सिक्कों से सजे एक गणेस पंडाल का वीडियो सोशल मीड़िया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है। वायरल वीडियो में गणेश पंडाल को बहुत सारे नोटों और सिक्कों से सजे हुए देखा जा सकता है। वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि नोटों से सजे गणेश पंडाल का यह वीडियो हालिया गणेश चतुर्थी के मौके पर बेंगलुरू में सजाया गया है।

वायरल वीडियो के साथ यूजर ने लिखा है- गणपति बप्पा मोरया...बेंगलुरू में नोटों से गणेश पंडाल की सजावट, 90 लाख रुपये की रंग-बिरंगी करेंसी लगाई,गणेश चतुर्थी के मौके पर बेंगलुरू में एक गणेश पंडाल की सजावट भारतीय नोटों की करेंसी से की गई है। पंडाल में तकरीबन 90 लाख रुपये के नोट लगाए गए हैं।

फेसबुकआर्काइव

यह वीडियो वायरल दावे के साथ व्हाट्सएप पर भी शेयर किया गया है और हमसे इसकी सच्चाई पूछी गई है।

अनुसंधान से पता चलता है कि…

पड़ताल की शुरुआत में हमने वायरल वीडियो के बारे में जानने के लिए अलग अलग की-वर्ड का इस्तेमाल किया। परिणाम में वायरल वीडियो की खबर हमें न्यूज़18 की वेबसाइट पर मिली। वायरल वीडियो के कुछ क्लिप के तस्वीर यहां देखे जा सकते हैं। य खबर 18 सितंबर 2023 को अपलोड किया गया था। इससे ये साफ है कि वायरल वीडियो हाल ही का नहीं है। पिछले साल का है।

प्रकाशित खबर के अनुसार कर्नाटक के बेंगलुरु के श्री सत्य गणपति मंदिर को गणेश चतुर्थी के अवसर पर 2.5 करोड़ रुपये के सिक्कों और नोटों से सजाया गया है। इस सजावट के लिए पांच, दस और बीस रुपए के साथ-साथ 500, 200, 100, 50, 20 और 10 रुपये के नोटों का इस्तेमाल किया गया था। निम्न में खबर देखें।

इसके अलावा वायरल वीडियो की खबर हमें India.com यूट्यूब चैनल पर भी मिली। यहां पर वीडियो को 2023 गणेश पूजा में अपलोड किया गाय था। नोटों से सजे गणेश पंडाल का यह वीडियो बेंगलुरु का है। 2023 में गणेश चतुर्थी के अवसर पर पंडाल को बेंगलुरु के श्री सत्य गणपति मंदिर को सिक्कों और रंग-बिरंगे नोटों से सजाया गया। रिपोर्ट में लोगों की प्रतिक्रियाएं ली गई हैं। लोग नोटों से सजे गणेश पंडाल की तारीफ कर रहे हैं।

बेंगलुरु श्री सत्य गणपति मंदिर 2024 सजावट-

इस साल श्री सत्य गणपति मंदिर में किस तरह की सजावट की गई है, उसे लेकर सर्च करने पर हमें न्यूज़फर्स्ट कन्नड़ के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर वीडियो अपलोड मिला। 7 सितंबर 2024 को प्रकाशित खबर में देखा जा सकता है कि इस साल मंदिर की सजावट नारियल, भुट्टा और गन्ने से की गई है।

निष्कर्ष- तथ्य-जांच के बाद, हमने पाया कि, नोटों और सिक्कों से सजे बेंगलुरु के श्री सत्य गणपति मंदिर की वायरल वीडियो साल 2023 की है, जिसे हालिया बताकर शेयर किया जा रहा है।

Claim Review :   नोटों से सजे गणेश पंडाल का यह वीडियो बेंगलुरू का है। जो अभी के गणेश चतुर्थी के मौके पर सजाया गया है। है।
Claimed By :  Social Media User
Fact Check :  FALSE