वायरल तस्वीर हालिया नहीं बल्कि सात साल पहले की है जिसे जनविश्वास महारैली के रूप में साझा किया जा रहा है।

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर तेज़ी से फैलाया गया है जिसमें हम भारी भीड़ को देख सकते हैं। वायरल तस्वीर एक रैली की है जिसमें मैदान में खचाखच लोगों से भरा हुआ दिखाया गया है। चुनाव के महासमर में सोशल मीडिया यूज़र्स ने इस तस्वीर के साथ दावा किया है कि, ये हाल ही पटना के गांधी में आयोजित जनविश्वास महारैली में पहुंचे लोगों के भीड़ की है। जिसमें करीब 12 लाख लोग पहुचें थें।

हम वायरल तस्वीर को इस कैप्शन के साथ देखा सकते हैं…

बिहार के पटना के प्रतिष्ठित गांधी मैदान में भीड़ की सुनामी, 12 लाख से अधिक लोग आज ऐतिहासिक रैली में शामिल हुए, वह भी हिंदी हार्टलैंड में #INDIAAlliance #RJD #कांग्रेस

फेसबुक पोस्टआर्काइव पोस्ट

अनुसंधान से पता चलता है कि…

हमने तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से ढूंढा। जिसके परिणाम में हमें 27 अगस्त, 2017 को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव द्वारा ट्विटर पर अपलोड की गई वही तस्वीर मिली।

आर्काइव लिंक

इससे इतना तो पता चला कि यह तस्वीर 2017 की है, हाल की नहीं। आगे की जांच में हमने यह पाया कि लालू प्रसाद यादव ने उस समय ट्विटर पर जो तस्वीर अपलोड की थी, वह एडिटेड थी असली नहीं। जिसके लिए उनकी आलोचना भी हुई थी। एएनआई न्यूज का दावा है कि लालू प्रसाद यादव ने इतनी बड़ी भीड़ दिखाने के लिए फोटो एडिट की थी।

आर्काइव लिंक

उस समय देश की कई प्रमुख समाचार एजेंसियों ने इस घटना को कवर किया था। हमें इस तरह की कई रिपोर्ट मिलीं। हमने 28 अगस्त, 2017 को टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट को देखा। जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल करते हुए लालू प्रसाद यादव की आलोचना की गई थी।

आर्काइव लिंक

27 अगस्त 2017 में द टाइम्स ऑफ इंडिया की एक ट्वीट में यही वायरल तस्वीर मौजूद है। जिसको गांधी मैदान में आयोजित आरजेडी की रैली का बताया गया है।

इस प्रकार हम कह सकते हैं कि वायरल तस्वीर हाल की नहीं है और इसे गलत दावे से फैलाया गया है।

अंत में हमारे द्वारा तस्वीरों की तुलना कर हम दोनों के बीच अंतर को स्पष्ट देख सकते हैं।

निष्कर्ष-

तथ्यों के जांच के पश्चात हमने यह पाया कि वायरल तस्वीर 2017 में आरजेडी की रैली की है। जिसे अभी हाल में हुए जनविश्वास महारैली का बताया जा रहा है। तस्वीर के साथ वायरल दावा फेक है।

Avatar

Title:2017 की तस्वीर को पटना के गांधी मैदान में आयोजित जन विश्वास रैली के रूप में फैलाया गया है…

Fact Check By: Priyanka Sinha

Result: Altered